English

Dr. Tirthankar Mohanty

Consultant - Nephrology

Book Appointment

Subscribe to our blogs

Reviewed by

Dr. Tirthankar Mohanty

Consultant - Nephrology

Manipal Hospitals, Ghaziabad

गुर्दे की पथरी को समझना: कारण, लक्षण, उपचार और रोकथाम के उपाय

Posted On: Jun 07, 2024

blogs read 5 Min Read

गुर्दे की पथरी को समझना

गुर्दे की पथरी छोटे, कठोर द्रव्यमान होते हैं जो आपके मूत्र में केंद्रित खनिजों और लवणों से बनते हैं। ये पथरी आपके मूत्र पथ में कहीं भी जमा हो सकती हैं, जिससे असहनीय दर्द और परेशानी हो सकती है। जबकि छोटी पथरी निकलने पर केवल हल्की जलन हो सकती है, बड़ी पथरी मूत्र प्रवाह में बाधा उत्पन्न कर सकती है, जिससे गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं।

यह ब्लॉग गुर्दे की पथरी पर प्रकाश डालता है, सामान्य कारणों, स्पष्ट लक्षणों, उपचार के विकल्पों और प्रभावी रोकथाम रणनीतियों की खोज करता है।

 

गुर्दे की पथरी के कारणों को समझना

गुर्दे की पथरी बनने में कई कारक योगदान दे सकते हैं। यहा किडनी स्टोन के कारण बताए गए हैं

  1. निर्जलीकरण: अपर्याप्त द्रव सेवन एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। जब आपका मूत्र केंद्रित होता है, खनिज और लवण अधिक क्रिस्टलीकरण और पत्थर बनाने की संभावना रखते हैं। अपने मूत्र को पतला रखने के लिए प्रतिदिन आठ से दस गिलास पानी का लक्ष्य रखें।

  2. आहार: सोडियम, पशु प्रोटीन, ऑक्सेलेट्स (स्पेक, गेंहू, बीट्स और कुछ नट्स में पाया जाता है), और शर्करा से आपका जोखिम बढ़ सकता है। इसके विपरीत, फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार फायदेमंद हो सकता है ।

  3. कुछ चिकित्सा स्थितियां: कुछ चिकित्सा स्थितियां जैसे कि बार-बार मूत्र पथ संक्रमण, प्रदाहक आंत्र रोग और हाइपरपैथायरायडिज्म पत्थर के निर्माण के लिए अनुकूल वातावरण बना सकते हैं।

  4. दवाएँ: कुछ दवाएं, जिनमें डाययूरेटिक्स और कुछ वजन घटाने की खुराक शामिल है, गुर्दे की पथरी का जोखिम बढ़ा सकती हैं।

  5. पारिवारिक इतिहास: यदि आपके पास गुर्दे की पथरी का पारिवारिक इतिहास है, तो आप अधिक अतिसंवेदनशील हैं।

 

लक्षण जो संकेत की परेशानी का संकेत देते हैं

गुर्दे के पत्थरों को अक्सर तब तक अनदेखा किया जाता है जब तक वे मूत्र मार्ग के भीतर नहीं जाते, जिससे तेज और गंभीर दर्द होता है। ये हैं कुछ सामान्य लक्षण:

  1. कमर के निचले हिस्से, पेट या ग्रोइन में गंभीर दर्द: यह दर्द अन्य क्षेत्रों में उत्तेजित और प्रसारित हो सकता है। यह आ सकती है और लहरों में जा सकती है, जैसे ही पत्थर चलता है, वह तेज हो जाती है।

  2. दर्दनाक पेशाब आना: मूत्र से गुजरना दर्द या जलन हो सकता है, कभी-कभी मूत्र में रक्त के साथ।

  3. बार-बार पेशाब करना: आप सामान्य से अधिक बार पेशाब करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं, भले ही आप ज्यादा पेशाब न करें।

  4. मतली और उल्टी: दर्द के कारण अक्सर मतली और उल्टी हो सकती है।

  5. गुलाबी, लाल या भूरा मूत्र: आपके मूत्र में रक्त की उपस्थिति गुर्दे के पत्थर या अन्य मूत्र पथ समस्याओं का संकेत दे सकती है।

 

किडनी स्टोन का इलाज के कुछ विकल्प

गुर्दे की पथरी के लिए उपचार दृष्टिकोण लक्षणों के आकार, स्थान और गंभीरता पर निर्भर करता है। यहां कुछ सामान्य उपचार पद्धतियां हैं:

  1. दर्द प्रबंधन: दर्द से राहत और मांसपेशियों में आराम देने वाली दवाएं पथरी के गुजरने के दौरान असुविधा का प्रबंधन करने में मदद कर सकती हैं।

  2. हाइड्रेशन थेरेपी: अपने तरल पदार्थ के सेवन को बढ़ाना अक्सर प्राकृतिक रूप से पत्थर को बाहर निकालने में मदद करने के लिए उपचार की पहली पंक्ति होती है।

  3. पत्थर को पास करने में मदद करने के लिए दवाएं: अल्फा-ब्लॉकर्स मूत्र पथ में मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं, छोटे पत्थरों के पारित होने में मदद कर सकते हैं।

  4. लिथोट्रिप्सी: शॉकवेव लिथोट्रिप्सी बड़े पत्थरों को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है जो फिर अधिक आसानी से पास हो सकते हैं।

  5. मूत्रदर्शन: लेज़र या अन्य उपकरणों का उपयोग करके पत्थर का पता लगाने और उसे हटाने के लिए मूत्रमार्ग और मूत्राशय के माध्यम से एक पतली, लचीला स्कोप डाला जाता है।

  6. परित्वचीय नेफ्रोलिथोटॉमी (पीसीएनएल): बड़े या जटिल पत्थरों के लिए, गुर्दे तक पहुंचने और पत्थर को सीधे हटाने के लिए पीठ में एक छोटा छेद किया जाता है।

यदि आपको किडनी स्टोन का इलाज की आवश्यकता है तो गाजियाबाद में हमारे नेफ्रोलॉजी अस्पताल से परामर्श करें

 

रोकथाम महत्वपूर्ण है - पत्थरों को दूर रखने के लिए रणनीतियां

निवारक उपाय करने से आपके गुर्दे के पथरी के विकास के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। पेश हैं कुछ प्रमुख रणनीति:

  1. अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें: अपने मूत्र को हल्का करने और पत्थर के निर्माण को रोकने के लिए प्रतिदिन आठ से दस गिलास पानी का लक्ष्य रखें।

  2. संतुलित आहार लें: सोडियम, पशु प्रोटीन और ऑक्सेलेट से भरपूर खाद्य पदार्थों को सीमित करें। फल, सब्जियों और साबुत अनाज पर ध्यान दें।

  3. नमक के सेवन को कम करें: सोडियम का अत्यधिक सेवन कैल्शियम उत्सर्जन को बढ़ा सकता है, पत्थर के निर्माण को बढ़ावा दे सकता है।

  4. मोटापा गुर्दे की पथरी के लिए एक जोखिम कारक है।

  5. फलों और सब्जियों पर कसाव न रखें: ये साइट्रेट से समृद्ध हैं, एक पदार्थ जो पत्थर के निर्माण को रोकने में मदद करता है।

  6. गाजियाबाद में अपने नेफ्रोलॉजिस्ट द्वारा सलाह दिए जाने पर कम दर्जे के आहार पर विचार करें: कुछ मामलों में, गाजियाबाद में एक विशेषज्ञ गुर्दा चिकित्सक द्वारा कुछ खास फलों और सब्जियों तक सीमित आहार की सिफारिश की जा सकती है।

  7. गाजियाबाद में एक अनुभवी नेफ्रोलॉजिस्ट से दवाओं के बारे में बात करें: ऐसी किसी भी दवा पर चर्चा करें जो आपके स्टोन रिस्क को बढ़ा सकती है।

संक्रमण और गुर्दे की क्षति जैसी जटिलताओं को रोकने के लिए गुर्दे की पथरी का प्रारंभिक निदान और उपचार महत्वपूर्ण है। यदि आपको गुर्दे की पथरी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए गाजियाबाद में हमारे सर्वश्रेष्ठ नेफ्रोलॉजिस्ट से तुरंत परामर्श करें। कारणों को समझने और निवारक उपाय करने के द्वारा, आप इन दर्दनाक पत्थरों को बनाने और इष्टतम मूत्र पथ स्वास्थ्य बनाए रखने के अपने जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।

Share this article on:

Subscribe to our blogs

Thank You Image

Thank you for subscribing to our blogs.
You will be notified when we upload a new blog